After 10th Courses List for Girl

After 10th Courses List for Girl

10वीं के बाद कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं जिन पर आप 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद विचार कर सकते हैं जैसे तकनीकी कोर्स और गैर-तकनीकी कोर्स। कुछ पाठ्यक्रम अल्पावधि अवधि के होते हैं जबकि कुछ पाठ्यक्रम दीर्घावधि अवधि के होते हैं।

10वीं के बाद इंटरमीडिएट एक अच्छा विकल्प है। आम तौर पर, भारत में अधिकांश छात्र 10वीं के बाद 10+2 (इंटरमीडिएट) के लिए जाते हैं। हालाँकि, 10+2 की भी कई शाखाएँ या ट्रेड हैं, जिनमें से 3 मुख्य रूप से लोकप्रिय विज्ञान, वाणिज्य और कला (मानवता) धाराएँ हैं।

यदि आप इंटरमीडिएट के लिए जाते हैं तो मेरा सुझाव है कि आप उस शाखा का चयन करें जिसमें आपकी रुचि है क्योंकि यह तय करती है कि आप भविष्य में किस क्षेत्र में जाएंगे।

आइए 10+2 (इंटरमीडिएट) पाठ्यक्रम के अलावा लड़कियों के लिए 10वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों की सूची की ओर बढ़ते हैं।

  • इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम
  • गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम
  • प्रबंधन पाठ्यक्रम
  • फैशन डिजाइनिंग कोर्स
  • आईटीआई पाठ्यक्रम
  • पैरामेडिकल पाठ्यक्रम
  • पत्रकारिता पाठ्यक्रम
  • स्वास्थ्य उन्मुख पाठ्यक्रम
Course Name Duration
1. Diploma in Architecture Engineering 3 Years
2. Diploma in Agriculture 2 Years
3. Diploma in Home Science 1 to 2 Years
4. Diploma in Event Management 6 Months to 1 Year
5. Diploma in Yoga 6 Months to 1 Year
6. Diploma in Computer Science 3 Years
7. Diploma in Journalism and Mass Communication 2 Years to 3 Years
8. Diploma in Cosmetology 6 Months to 1 Year
9. Diploma in Electrical Engineering 3 Years
10. Diploma in Garment Technology 2 Years to 3 Years
11. Diploma in Aeronautical Engineering 2 Years to 3 Years
12. Diploma in Biotechnology 3 Years
13. Diploma in Fine Arts 1 Year
14. Diploma in Nursing Care Assistant 2 Years
15. ITI Courses 6 Months to 3 Years

1. Diploma in Architecture Engineering

Course Level Diploma
Course Duration 3 Years
Eligibility Criteria 10th or Equivalent
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹1,80,000 – ₹2,40,000 per annum

आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग में एक डिप्लोमा 3 साल का पूर्णकालिक पाठ्यक्रम है जो इमारतों की योजना, डिजाइन, कार्यान्वयन और निर्माण के अध्ययन से संबंधित है। यह मूल रूप से एक निर्माण डिजाइन पाठ्यक्रम है।

इस 3 साल की अवधि में, छात्रों को आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग के विभिन्न पहलुओं के बारे में पढ़ाया जाता है जैसे कि एक इमारत के निर्माण के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होती है, ऑटोकैड के निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्री के प्रकार, आंतरिक और बाहरी डिजाइनिंग, प्रबंधन, और बहुत कुछ। इसका मूल रूप से मतलब है कि आपको आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग के बारे में गहराई से जानकारी मिलेगी।

जिन छात्रों की निर्माण और डिजाइन के क्षेत्र में रुचि है, वे आमतौर पर इस कोर्स को चुनना पसंद करते हैं। कक्षा 10वीं की न्यूनतम योग्यता वाले छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

जहां तक नौकरियों की बात है तो आर्किटेक्चर कोर्स में डिप्लोमा पूरा करने के बाद छात्रों को नौकरी के अच्छे अवसर मिलेंगे। भारत में कई आर्किटेक्चर कंपनियां चल रही हैं जो हर साल नौकरी के ढेर सारे अवसर मुहैया कराती हैं।

2. Diploma in Agriculture

Course Level Diploma
Course Duration 2 Years
Eligibility Criteria 10th or Equivalent
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹2,40,000 – ₹3,60,000 per annum

कृषि में डिप्लोमा दो वर्षीय प्रमाणपत्र स्तर का पाठ्यक्रम है जो कृषि के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन से संबंधित है। यह छात्रों के बीच लोकप्रिय और मांग वाले कृषि पाठ्यक्रमों में से एक है।

इस कृषि पाठ्यक्रम में आपको कृषि के बारे में गहन ज्ञान प्राप्त होगा जैसे कि आपको मृदा विज्ञान के मूल सिद्धांत, कृषि विज्ञान के सिद्धांत, कृषि इंजीनियरिंग की मूल बातें, मृदा रसायन, जल प्रबंधन, बीज उत्पादन तकनीक, पादप प्रजनन, कृषि सांख्यिकी, जैविक खेती और टिकाऊ कृषि, और बहुत कुछ।

जिन छात्रों ने कृषि किया है और जिन लोगों की इस क्षेत्र में रुचि है, वे इस कोर्स को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम योग्यता मानदंड 10वीं है।

3. Diploma in Home Science

Course Level Diploma
Course Duration 1 to 2 Years
Eligibility Criteria 10th or Equivalent
Admission Process Direct/Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹1,20,000 – ₹1,80,000 per annum

गृह विज्ञान में डिप्लोमा एक अल्पकालिक डिप्लोमा पाठ्यक्रम है जिसकी अवधि 1 से 2 वर्ष की होती है। कुछ कॉलेज होम साइंस कोर्स में एक साल का डिप्लोमा ऑफर करते हैं।

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह होम बेस्ड कोर्स है। इस कोर्स में आप घर के रखरखाव, दैनिक आधार पर घर में उपयोग किए जाने वाले संसाधनों, परिवार के सदस्यों के प्रबंधन, घर के अंदर ज्यादातर समय होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को हल करना, घर में साफ-सफाई, आवश्यक उत्पादों की जरूरत, स्वास्थ्य देखभाल, का अध्ययन करेंगे। सभी के साथ अच्छा व्यवहार, जीवन की गुणवत्ता, और बहुत कुछ।

यह एक सामान्य प्रकार का कोर्स है जो दैनिक जीवन शैली पर आधारित है। अगर आपको घर या घर का मेंटेनेंस करना पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। हालाँकि, यह एक बुनियादी स्तर का कोर्स है, जिसका अर्थ है कि इस पेशे में आपको उच्च वेतन वाली नौकरी मिलने की संभावना बहुत कम है, लेकिन वेतन की चिंता किए बिना यह एक अच्छा कोर्स है।

4. Diploma in Event Management

Course Level Diploma
Course Duration 6 Months to 1 Year
Eligibility Criteria 10th or Equivalent
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹3,60,000 – ₹4,80,000 per annum

इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा एक अल्पकालिक प्रमाणपत्र स्तर का कोर्स है जो प्रबंधन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 10वीं के बाद लड़कियों के लिए इवेंट मैनेजमेंट एक लोकप्रिय कोर्स है। इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की अवधि 6 महीने से 1 साल तक होती है।

यह कार्यक्रमों, समारोहों, पार्टियों, अवसरों, सभाओं, शादियों आदि के प्रबंधन के बारे में एक पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम के भीतर, आपको कार्यक्रम प्रबंधन, विज्ञापन, विपणन, कार्यक्रम नियोजन, तैयारी, उत्पादन, वित्तीय के सिद्धांतों के बारे में सीखने को मिलेगा। लेखा, घटना सुरक्षा और सुरक्षा, बजट प्रबंधन, घटना नेतृत्व और संचार, और बहुत कुछ।

यह कोर्स आप 10वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। कुछ कॉलेज ऐसे हैं जिनका इवेंट मैनेजमेंट कोर्स में डिप्लोमा के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 12वीं है।

इवेंट मैनेजमेंट भारत में सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में से एक है। इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में रोजगार के कई अवसर हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी से जुड़ सकते हैं।

5. Diploma in Yoga

Course Level Diploma
Course Duration 6 Months to 1 Year
Eligibility Criteria 10th/ 12th or Equivalent
Admission Process Direct/Merit Based
Average Salary ₹2,40,000 – ₹3,60,000 per annum

योग में डिप्लोमा योग आसनों और ध्यान के अभ्यास के बारे में 1 वर्ष का प्रमाणपत्र प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है। यह स्वास्थ्य से जुड़ा कोर्स है जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। योग पाठ्यक्रम में डिप्लोमा व्यावहारिक प्रशिक्षण या अभ्यास के बारे में अधिक है।

इस पाठ्यक्रम में, आप योगाभ्यास के मूलभूत सिद्धांतों के बारे में अध्ययन या अभ्यास करेंगे, आप विभिन्न प्रकार के आसन, क्रिया और प्राणायाम सीखेंगे। आपको कर्म, शरीर विज्ञान, मानसिक स्वास्थ्य, भारतीय संस्कृति, होमियोस्टैसिस, तनाव प्रबंधन, ज्ञानेन्द्रियों, कुछ ऐतिहासिक कहानियों आदि के बारे में गहन ज्ञान प्राप्त होगा।

योग में डिप्लोमा स्व-स्वास्थ्य से संबंधित सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों में से एक है जो प्रत्येक छात्र को अपने जीवन में अवश्य करना चाहिए क्योंकि योग के जबरदस्त फायदे और लाभ हैं। यह आपको अधिक समझदार लड़कियां बना सकता है, आपका गुस्सा कम कर सकता है, और आपके शरीर की शक्ति, प्रतिरक्षा शक्ति, सोचने की शक्ति, सीखने की शक्ति और याद रखने की शक्ति को बढ़ा सकता है।

6. Diploma in Computer Science

Course Level Diploma
Course Duration 3 Years
Eligibility Criteria 10th or Equivalent
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹2,40,000 – ₹4,80,000 per annum

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा 3 साल का जूनियर इंजीनियरिंग कोर्स है जो कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट प्रदान करता है। इसे कंप्यूटर विज्ञान में पॉलिटेक्निक के रूप में भी जाना जाता है। 10वीं के बाद बहुत सारे छात्र इस कोर्स को करते हैं।

कंप्यूटर साइंस में रुचि रखने वाले छात्र आमतौर पर इस कोर्स को करना पसंद करते हैं। इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर साइंस के विभिन्न पहलुओं के बारे में पढ़ाया जाता है। छात्रों को कंप्यूटर के बारे में सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी मिलेगा। छात्र एल्गोरिदम, डेटा प्रबंधन, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग भाषा, विकास, इंटरनेट, ग्राफिक्स डिजाइनिंग आदि जैसे विषयों को समझेंगे।

छात्र भाषाओं की मदद से कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे व्यावहारिक प्रोजेक्ट बनाएंगे। यह प्रौद्योगिकी-संचालित छात्रों के लिए सबसे अच्छे पाठ्यक्रमों में से एक है।

जहां तक नौकरियों की बात है तो कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में नौकरी के कई अवसर हैं। कंप्यूटर साइंस कोर्स में डिप्लोमा पूरा करने के बाद छात्रों को आसानी से नौकरी मिल जाती है।

7. Diploma in Journalism and Mass Communication

Course Level Diploma
Course Duration 2 Years to 3 Years
Eligibility Criteria 10th or 12th
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹2,40,000 – ₹3,60,000 per annum

पत्रकारिता और जनसंचार में डिप्लोमा लगभग 2 से 3 वर्ष की अवधि का प्रमाणपत्र स्तर का पाठ्यक्रम है। यह मीडिया उद्योग में आने वाले लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है।

चूँकि समाचार माध्यम एक बहुत ही विशाल क्षेत्र है, इस पाठ्यक्रम में आपको पत्रकारिता और जनसंचार का गहन ज्ञान प्राप्त होगा। आप उन कठिनाइयों और चुनौतियों का अध्ययन करेंगे जिनका सामना एक पत्रकार को रिपोर्ट करने, जानकारी एकत्र करने और उससे सच्ची खबर प्राप्त करने और कम से कम समय में दुनिया को समाचार प्रसारित करने में करना पड़ता है। आपको मीडिया उद्योग में उपयोग की जाने वाली नई तकनीक के प्रकारों का भी अध्ययन करने को मिलेगा।

आपको लाइव रिपोर्टिंग का व्यावहारिक प्रशिक्षण मिलेगा जो टीवी, रेडियो, डिजिटल मीडिया, प्रिंट मीडिया आदि द्वारा फैलाया जाता है। इस कोर्स में आप कई प्रकार के कौशल जैसे संचार कौशल और लेखन कौशल सीखेंगे।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पा सकते हैं क्योंकि पत्रकारिता उद्योग दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ रहा है। कोर्स पूरा होने के बाद आप उच्च अध्ययन के लिए भी जा सकते हैं।

8. Diploma in Cosmetology

Course Level Diploma
Course Duration 6 Months to 1 Year
Eligibility Criteria 10th/12th or Equivalent
Admission Process Direct/Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹1,20,000 – ₹2,40,000 per annum

कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा एक अल्पकालिक व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जो सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के अध्ययन से संबंधित है। यह 10वीं के बाद लड़कियों के लिए सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक है क्योंकि यह एक ब्यूटीशियन कोर्स है और लड़कियां ब्यूटीशियन में बहुत रुचि लेती हैं।

कोर्स करते समय आप बहुत सी नई चीजें सीखते हैं जैसे बाल काटना, मेकअप, कलरिंग, स्किनकेयर, आयुर्वेदिक कॉस्मेटोलॉजी, स्किन टेस्टिंग इक्विपमेंट का उपयोग, नेल आर्ट का अभ्यास, सुरक्षा सावधानियां, फुट स्पा और हैंड स्पा, फ्रेंच पेडीक्योर, रिकॉर्ड कार्ड भरना, और भी बहुत कुछ। आप सौंदर्य उत्पादों में प्रयुक्त सामग्री के प्रकार और हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद सामग्री के प्रकार के बारे में जानेंगे।

यह कोर्स आप 10वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। कुछ संस्थान ऐसे हैं जो 8वीं क्लास के बाद डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में एडमिशन लेते हैं। हालांकि प्रवेश प्रक्रिया एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकती है क्योंकि कुछ संस्थान सीधे प्रवेश लेते हैं जबकि कुछ लिखित परीक्षा लेते हैं।

9. Diploma in Electrical Engineering

Course Level Diploma
Course Duration 3 Years
Eligibility Criteria 10th
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹3,60,000 – ₹4,80,000 per annum

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा एक तीन साल का डिप्लोमा प्रोग्राम है जो बिजली के अध्ययन से संबंधित है। यह एक पॉलिटेक्निक कोर्स है जो 10वीं के बाद किया जाता है। 12वीं पास छात्र भी इस कोर्स को करने के पात्र हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा छात्रों के बीच लोकप्रिय पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों में से एक है। इस कोर्स में, आप विद्युत प्रवाह, दूरसंचार, बिजली, वोल्टेज, विद्युत सर्किट, जनरेटर, एसी करंट, डीसी करंट, विद्युत मोटर, आदि के मूल सिद्धांतों के बारे में जानेंगे। मूल रूप से, आपको बिजली के बारे में गहन ज्ञान प्राप्त होगा।

आपको बिजली के बारे में व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ सैद्धांतिक ज्ञान भी मिलेगा। इन सब बातों के बारे में आप प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करके सीखेंगे।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा एक नौकरी उन्मुख तकनीकी पाठ्यक्रम है जो पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद नौकरी के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है। प्राइवेट नौकरी आसानी से मिल सकती है। सरकारी नौकरी पाने के लिए, आपको सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी जो सरकारी अधिकारियों द्वारा आयोजित की जाती हैं।

10. Diploma in Garment Technology

Course Level Diploma
Course Duration 2 Years to 3 Years
Eligibility Criteria 10th or 12th
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹2,40,000 – ₹6,00,000 per annum

गारमेंट टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा एक रचनात्मक पाठ्यक्रम है जो परिधान डिजाइन करने के अध्ययन से संबंधित है। यह 2 से 3 साल की अवधि वाले फैशन डिजाइन का एक हिस्सा है। इस कोर्स में आप गारमेंट टेक्नोलॉजी के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करेंगे।

आप परिधान प्रौद्योगिकी के बारे में सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करेंगे। गारमेंट तकनीक को मूल रूप से पैंट और शर्ट जैसे कपड़ों को डिजाइन करने, परिधान डिजाइन की तकनीकों को समझने, परिधान बनाने में प्रयुक्त मशीनरी, सिलाई तकनीक, फैशन चित्रण, गुणवत्ता नियंत्रण और परिधान उद्योग में आश्वासन आदि के रूप में वर्णित किया गया है।

गारमेंट इंडस्ट्री में रुचि रखने वाले छात्र 10वीं या 12वीं के बाद यह कोर्स कर सकते हैं। कुछ कॉलेज 12वीं के बाद डिप्लोमा इन गारमेंट टेक्नोलॉजी कोर्स में एडमिशन लेते हैं। इसलिए, योग्यता मानदंड कॉलेज से कॉलेज में भिन्न होते हैं।

अब, हम जानते हैं कि गारमेंट तकनीक फैशन डिज़ाइन उद्योग का एक हिस्सा है। भारत में फैशन उद्योग का विकास फलफूल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप परिधान प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों की उच्च मांग है। इन सबके चलते फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार के काफी अवसर पैदा हुए हैं। इसके अलावा, गारमेंट टेक्नोलॉजी लड़कियों के उम्मीदवारों के लिए 10वीं के बाद लोकप्रिय फैशन डिजाइनिंग कोर्स में से एक है।

11. Diploma in Aeronautical Engineering

Course Level Diploma
Course Duration 2 to 3 Years
Eligibility Criteria 10th
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹3,60,000 – ₹12,00,000 per annum

वैमानिकी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा एक कनिष्ठ अभियंता पाठ्यक्रम है जिसे वैमानिकी में पॉलिटेक्निक के रूप में भी जाना जाता है। इस कोर्स की अवधि अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होती है। औसतन, अवधि 2 से 3 वर्ष है।

यह भारत में अत्यधिक लोकप्रिय पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों में से एक है। उड़ान, हवाई जहाज, रॉकेट या अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले छात्र इस कोर्स को करना पसंद करते हैं। इस कोर्स में आपको विमान की योजना, डिजाइनिंग, निर्माण, सर्विसिंग और परीक्षण के बारे में गहन जानकारी मिलेगी।

आप विमान मशीनों की मदद से व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे कि उड़ानें कैसे काम करती हैं, विमान और रॉकेट में उपयोग किए जाने वाले घटक और वैमानिकी के बारे में और भी बहुत कुछ। इस कोर्स का सिलेबस फिजिक्स और मैथ्स से भरा हुआ है।

आप भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में इंटर्नशिप प्रोग्राम भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस कोर्स के लिए आप 10वीं के बाद आवेदन कर सकते हैं। भारत में कुछ ऐसे कॉलेज हैं जो वैमानिकी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा प्रदान करते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

12. Diploma in Biotechnology

Course Level Diploma
Course Duration 3 Years
Eligibility Criteria 10th/12th or Equivalent
Admission Process Merit/Entrance Exam Based
Average Salary ₹3,60,000 – ₹12,00,000 per annum