e vidya vahini | e vidya vahini teacher attendance

झारखंड में  सभी शिक्षकों को  e Vidya Vahini Teacher Attendance के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाने के लिए e vidya vahini ऐप का उपयोग हो रहा है। झारखण्ड के सभी सहायक शिक्षक या सहायक अध्यापक हैं। या सरकारी अध्यापकों को सभी को अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा ऑनलाइन बायोमेट्रिक प्रणाली के माध्यम से झारखंड के सभी शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए एक ऐप e vidya vahini app बनाई गई है। जिसका नाम e Vidya Vahini Portal है | सबसे पहले आपको इस ऐप  e Vidya Vahini App Download को डाउनलोड करना होगा। ई विद्या वाहिनी ऐप डाउनलोड करने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। और ऐप डाउनलोड हो जाएगा। e Vidya School Login करना होगा | और समय -समय पर e Vidya Vahini Teacher Profile Update किया जाता है |

e vidya vahini teacher attendance

e vidya vahini पोर्टल पंजीकरण शुरू है और evidyavahini.jharkhand.gov.in पर लॉगिन कर सकते है। शिक्षक लॉगिन, स्कूल लॉगिन, अधिकारी लॉगिन उपलब्ध कराने की सुविधा। eVV 2.0 ऐप डाउनलोड करने, शिक्षक प्रोफ़ाइल अपडेट करने, छात्रों/शिक्षक नामांकन के लिए लिंक उपलब्ध हैं। आप अधिसूचना, विद्यावाहिनी मॉड्यूल की जांच कर सकते हैं और शिक्षक उपस्थिति को चिह्नित करने का तरीका जान सकते हैं। इस लेख में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, संपर्क जानकारी, EVV के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं |

e vidya vahini jharkhand

  • ई-विद्यावाहिनी एक एकीकृत आईसीटी प्लेटफॉर्म है जो स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, झारखंड को शिक्षा सेवा वितरण और सीखने के परिणामों की निगरानी, ​​ के लिए सशक्त बनाता है।
  • ई-विद्यावाहिनी मोबाइल एप्लिकेशन और उन्नत विश्लेषणात्मक डैशबोर्ड के साथ एक वेब पोर्टल का संयोजन है।
  • नए ई विद्या वाहिनी पोर्टल में स्कूल के बुनियादी ढांचे, योजनाओं की डिलीवरी, सीखने के परिणाम, कार्यक्रम कार्यान्वयन, शैक्षणिक पहल, संसाधन प्रबंधन आदि से संबंधित कई मापदंडों को दर्ज करने के लिए एमआईएस है।
  • evidyavahini.jharkhand.gov.in पोर्टल अधिकारियों को क्षेत्र (पंचायत/वार्ड, ब्लॉक, जिला आदि) से कई सर्वेक्षण और निरीक्षण डेटा भेजने/एकत्र करने में सक्षम बनाता है।
  • सर्वेक्षण/निरीक्षण के डेटा प्रभावी प्रशासनिक निर्णय लेने और सेवा वितरण के लिए विश्लेषणात्मक डेटा और डैशबोर्ड को समझने में आसान बनाने में मदद करेंगे।
    ई विद्या वाहिनी पोर्टल तक पहुंचने के लिए लिंक evidyavahini.jharkhand.gov.in है

e vidya vahini | e vidya vahini teacher attendance

Post Name e vidya Vahini
Category Education Jharkhand Govt
Authority Education Jharkhand Govt
 Location All Jharkhand
Records School and Teacher
important Link https://evidyavahini.jharkhand.gov.in/login
Official Website https://evidyavahini.jharkhand.gov.in

 

e Vidya Vahini Login (Teacher / School / Officer)

आइए ई विद्या वाहिनी लॉग इन करने की प्रक्रिया की जांच करें।
सबसे पहले, आधिकारिक ई विद्या वाहिनी पोर्टल पर जाएं

e vidya vahini teacher attendance

होमपेज खुलेगा, जहां आपको “ईवीवी लॉगिन” पर क्लिक करना होगा या सीधे https://evidyavahini.jharkhand.gov.in/login पर क्लिक कर सकते हैं
फिर ई विद्या वाहिनी लॉगिन पेज खुल जाएगा।

e vidya vahini teacher attendance

यहां आप अधिकारी लॉगिन करने के लिए “अधिकारी” या स्कूल लॉगिन करने के लिए “स्कूल” या शिक्षक लॉगिन करने के लिए “शिक्षक” के रूप में उपयोगकर्ता प्रकार का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- विद्या स्कूल लॉग इन यहां प्रदर्शित स्कूल के रूप में उपयोगकर्ता प्रकार का चयन करके किया जा सकता है।

e vidya vahini teacher attendance

फिर यूजर आईडी, पासवर्ड दर्ज करें और फिर ई विद्या स्कूल लॉगिन करने के लिए “साइन इन” बटन पर क्लिक करें।

Forgot Password evidyavahini Jharkhand 

जैसा कि हमने आपको बताया है कि आप ई विद्या वाहिनी स्कूल लॉगिन, शिक्षक लॉगिन और साथ ही अधिकारी लॉगिन उपयोगकर्ता प्रकार का चयन करके और फिर उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं। लेकिन कई बार लोगिन करते समय हम पासवर्ड भूल जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति को ई विद्या वाहिनी पोर्टल तक पहुँचने में कोई कठिनाई हो रही है, तो वह अब अपना पासवर्ड पुनः प्राप्त कर सकता है। इस उद्देश्य के लिए, व्यक्ति को लॉगिन पेज पर जाना होगा और “पासवर्ड भूल गए” लिंक पर क्लिक करना होगा या केवल https://evidyavahini.jharkhand.gov.in/forgotpassword लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर ई विद्या वाहिनी पासवर्ड प्राप्त करने के लिए पेज खुलेगा।

e vidya vahini teacher attendance

यहां भी आप अधिकारी या स्कूल या शिक्षक के रूप में उपयोगकर्ता प्रकार का चयन कर सकते हैं, उपयोगकर्ता आईडी दर्ज करें, ई-मेल / एसएमएस विकल्प का चयन करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। फिर अंत में आपका पासवर्ड पुनः प्राप्त हो जाएगा और आप ई विद्या वाहिनी अधिकारी लॉगिन, शिक्षक लॉगिन के साथ-साथ स्कूल लॉगिन करने में सक्षम होंगे।

e Vidya Vahini App Download

आइए ऑनलाइन मोड के माध्यम से ई विद्या वाहिनी ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया की जांच करें।
सबसे पहले झारखंड में ई विद्या वाहिनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
मुखपृष्ठ पर पहुंचने पर, नीचे की ओर स्क्रॉल करें और “अभी डाउनलोड करें” अनुभाग पर जाएं।

e vidya vahini teacher attendance

ई विद्या वाहिनी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने का सीधा लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.evidyavahini.app है। Google playstore पर ऐप प्रदर्शित हो जाएगा।

e vidya vahini teacher attendance

“इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें और eVV 2.0 ऐप स्वचालित रूप से डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Download Jharkhand Digi School App

डिजी-स्कूल ऐप राज्य के सभी छात्रों के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त आधिकारिक ऐप है, जिसका उद्देश्य राज्य के शिक्षार्थियों को प्रासंगिक डिजिटल सामग्री उपलब्ध कराना है। गूगल प्ले स्टोर से झारखंड डिजी स्कूल एप डाउनलोड करने का लिंक है https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csm.evvdigischool

e Vidya Vahini Teacher Attendance

जीपीएस ट्रैकिंग और टाइम स्टैम्पिंग के साथ छात्र और शिक्षक की उपस्थिति दर्ज की गई
उपस्थिति प्रदर्शन की ऑफ़लाइन उपस्थिति और वास्तविक समय की निगरानी की सुविधा

Teacher Enrolment

झारखंड का ई विद्या वाहिनी पोर्टल अधिकारी द्वारा इस मॉड्यूल के माध्यम से सीधे नए शिक्षक के ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी देता है और शिक्षकों की मौजूदा सूची को भी अपडेट करता है।

Master Data Management

जनसांख्यिकी, स्कूल विवरण, उपस्थिति, छात्र विवरण, बायोमेट्रिक्स, जियो-फेंसिंग, प्रोफाइल डेटा, एमडीएम आदि जैसे मास्टर डेटा को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन काम करने के लिए उपयोगकर्ताओं जैसे शिक्षकों, प्रिंसिपल और अधिकारियों को डाउनलोड और सिंक करने की सुविधा प्रदान करता है।

Stakeholder Mapping

स्कूलों, छात्रों, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, सरकारी अधिकारियों (प्रशासन, निरीक्षण और प्रशिक्षण के लिए) के प्रोफाइल और डेटा प्रबंधन का निर्माण
शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली के साथ एकीकरण (भारत सरकार का केंद्रीकृत एमआईएस)

Learning Tracking Format (LTF)

एलटीएफ छात्रों की योग्यता और सीखने के परिणाम को ट्रैक करने के लिए बनाए गए मूल्यांकन के लिए एक मानक प्रारूप है|

Spot Test

निरीक्षण के लिए अपनी यात्रा के दौरान अधिकारी को छात्रों का मौके पर मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है। सीखने के परिणामों को ट्रैक करने के लिए मूल्यांकन के लिए मॉड्यूल में विभिन्न ग्रेड के छात्रों के लिए पूर्वनिर्धारित प्रश्नावली का एक सेट है

Student Progression

प्रदर्शन के आधार पर वार्षिक आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नति की सुविधा प्रदान करता है।

Leave Management

आवंटित अवकाश एवं घोषित अवकाश कलैण्डर के विरूद्ध शिक्षकों के लिए अवकाश प्रबंधन
छुट्टी और छुट्टी संचय के आवेदन और स्वीकृति के लिए कार्यप्रवाह
छुट्टियों के लिए वेतन में क्रेडिट या कटौती के लिए HRMIS और पेरोल सिस्टम के साथ एकीकरण

Learning Material Sharing

पूरक शिक्षक प्रशिक्षण सामग्री अपलोड करने की सुविधा
सीखने के संसाधनों को व्यवस्थित और प्रबंधित करने के लिए सामग्री प्रबंधन मंच (कई प्रारूपों में – ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट) एक आसान पहुंच पुस्तकालय में।

School Facility & Infrastructure Monitoring

उपयोग किए गए और अप्रयुक्त कक्षाओं के अनुपात की निगरानी की सुविधा, मरम्मत की आवश्यकता वाली कक्षाएं, शौचालय (लड़के बनाम लड़कियां) की मरम्मत की आवश्यकता है, शिक्षण उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली कक्षाएं
ट्रैफिक के साथ स्कूल से मुख्य सड़क की निकटता पर नज़र रखी जाती है
खेल के मैदान और खेल के उपकरणों की उपलब्धता की भी जाँच की जाती है
चारदीवारी की स्थिति, पेयजल, बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी अन्य सुविधाओं की उपलब्धता का भी सत्यापन किया जाता है|

Mid-Day Meal Management

आवंटित धन का प्रबंधन और खाद्य वितरण
प्रतिदिन परोसे जाने वाले भोजन के लिए मीनू का पालन करना
यह जांचने के लिए चित्र अपलोड करने का प्रावधान है कि भोजन स्वच्छ परिस्थितियों में पकाया और परोसा गया है या नहीं
एमडीएम प्रदर्शन की वास्तविक समय निगरानी (जिला, ब्लॉक और क्लस्टर वार)

Learning Outcome Monitoring

सीखने के स्तर के आधार पर आधारभूत आकलन और छात्र समूहों का निर्माण सक्षम करें
अधिकारियों द्वारा दौरा किए गए प्रत्येक स्कूल में 3 या अधिक छात्रों का स्पॉट परीक्षण
डिजिटाइज्ड लर्निंग ट्रैकिंग फॉर्मेट के अनुसार छात्र के प्रदर्शन और सुधार का मापन (विशेष योग्यता के लिए तिथिवार मील के पत्थर)

About eVV 2.0 App

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (DoSE&L), झारखंड का उद्देश्य स्कूल के मजबूत शासन और प्रभावी सेवा वितरण को सुनिश्चित करने के लिए ई-विद्यावाहिनी नामक एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार करना है। ई-विद्यावाहिनी राज्य के सभी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रभावी वितरण को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रमुख मापदंडों की निगरानी के लिए एकल केंद्रीकृत गतिशील मंच के रूप में काम करेगी।

यह कई स्तरों पर स्कूलों और शिक्षा अधिकारियों के मुद्दों और शिकायतों को दूर करने के लिए दो तरफा संचार मंच के रूप में भी काम करेगा। ई-विद्यावाहिनी को मोबाइल एप्लिकेशन और डैशबोर्ड और एमआईएस के साथ एक वेब पोर्टल के संयोजन के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि स्कूल के बुनियादी ढांचे, योजनाओं की डिलीवरी, सीखने के परिणाम, कार्यक्रम के कार्यान्वयन, शैक्षणिक पहल, संसाधन प्रबंधन आदि से संबंधित कई मापदंडों पर कब्जा किया जा सके। छात्र, शिक्षक, अधिकारी eVV 2.0 मोबाइल ऐप पर लॉग इन कर सकते हैं।

Contact Us

Jharkhand Education Project Council (JEPC), State Project Office, Old HEC High School, JSCA Stadium Road, Sector 3, Dhurwa Ranchi- 834004

eMail ID: jepcranchi1@gmail.com
State Helpline No: 18005728585, 01246238339